Tuesday, October 22, 2024 English ਪੰਜਾਬੀ
ताजा खबर
तमिलनाडु के नौ जिलों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई हैSINDEX-24: IAF और RSAF ने बंगाल में संयुक्त अभ्यास कियालिविंगस्टोन वेस्टइंडीज के खिलाफ एकदिवसीय मैचों में इंग्लैंड की कप्तानी करेंगे क्योंकि बटलर पिंडली की चोट के कारण बाहर बैठे हैंवियतनाम ने सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या के रूप में ट्रेकोमा को ख़त्म कर दिया है: WHOगुरुग्राम: कादीपुर पशु अस्पताल को उत्कृष्ट पशु चिकित्सा केंद्र बनाया जाएगावित्त वर्ष 24 में ग्रो को 805 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा, राजस्व 119 प्रतिशत बढ़ाओडिशा: चक्रवात दाना पुरी और सागर द्वीप समूह के बीच टकराएगारिकवरी दर में सुधार के साथ रवांडा मारबर्ग प्रतिक्रिया में आशाजनक प्रगति देख रहा हैहैदराबाद कॉलेज हॉस्टल में छात्रा की आत्महत्या से मौत, परिवार ने जताया संदेहमैंने सही काम किया: नॉरिस ने वेरस्टैपेन पर अपने पेनल्टी मूव का बचाव किया

राजनीति

न्यायमूर्ति मनमोहन ने दिल्ली HC के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली

September 29, 2024 08:24 PM

नई दिल्ली, 29 सितंबर || न्यायमूर्ति मनमोहन ने रविवार को दिल्ली उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली।

उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने राज निवास में आयोजित एक समारोह में न्यायमूर्ति मनमोहन को पद की शपथ दिलाई, जिसमें मुख्यमंत्री आतिशी, उच्च न्यायालय के न्यायाधीश और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

21 सितंबर को, केंद्र ने दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और हिमाचल प्रदेश के उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति को मंजूरी दे दी। कश्मीर और लद्दाख, केरल, मध्य प्रदेश, मद्रास और मेघालय।

एक्स पर एक पोस्ट में, केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने घोषणा की कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति मनमोहन को दिल्ली उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया है।

“भारत के संविधान के अनुच्छेद 217 के खंड (1) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए, राष्ट्रपति दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायाधीश श्री न्यायमूर्ति मनमोहन को दिल्ली उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करते हुए प्रसन्न हैं। उनके कार्यालय का कार्यभार संभालने की तारीख से, “केंद्रीय कानून और न्याय मंत्रालय द्वारा जारी एक अधिसूचना में कहा गया है।

न्यायमूर्ति मनमोहन, जिन्हें मार्च 2008 में दिल्ली HC के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था, उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों की अखिल भारतीय वरिष्ठता सूची में क्रमांक 3 पर हैं और इस वर्ष 16 दिसंबर को सेवानिवृत्त होने वाले हैं।

भारत के मुख्य न्यायाधीश डी.वाई. की अध्यक्षता में सर्वोच्च न्यायालय कॉलेजियम। चंद्रचूड़ ने इस साल जुलाई में सिफारिश की थी कि न्यायमूर्ति मनमोहन को दिल्ली उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया जाए। एससी कॉलेजियम ने कहा था, "प्रक्रिया ज्ञापन को ध्यान में रखते हुए, श्रीमान न्यायमूर्ति मनमोहन को इस स्तर पर उनके मूल उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया जा सकता है।"

Have something to say? Post your comment

ट्रेंडिंग टैग

अधिक राजनीति समाचार

उमर अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर में गैर-स्थानीय लोगों की आतंकवादी हत्या की निंदा की

जैन को जमानत मिलने के बाद AAP ने कहा, सत्य की जीत हुई है

झारखंड में एनडीए ने सीट बंटवारे को अंतिम रूप दिया, बीजेपी 68 सीटों पर चुनाव लड़ेगी

शपथ लेने के एक दिन बाद, हरियाणा के मुख्यमंत्री ने राज्य के 2.80 करोड़ लोगों की अथक सेवा करने का संकल्प लिया

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मंत्रियों को विभाग सौंपते हैं

ईसीआई ने झारखंड में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए अधिसूचना जारी की

जम्मू-कश्मीर कैबिनेट ने राज्य का दर्जा बहाल करने का प्रस्ताव पारित किया

खड़गे ने झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए समन्वयकों की नियुक्ति की

नायब सिंह सैनी हरियाणा बीजेपी विधायक दल के नेता चुने गए, 17 अक्टूबर को लेंगे सीएम पद की शपथ

उमर अब्दुल्ला ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली