Tuesday, October 22, 2024 English ਪੰਜਾਬੀ
ताजा खबर
तमिलनाडु के नौ जिलों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई हैSINDEX-24: IAF और RSAF ने बंगाल में संयुक्त अभ्यास कियालिविंगस्टोन वेस्टइंडीज के खिलाफ एकदिवसीय मैचों में इंग्लैंड की कप्तानी करेंगे क्योंकि बटलर पिंडली की चोट के कारण बाहर बैठे हैंवियतनाम ने सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या के रूप में ट्रेकोमा को ख़त्म कर दिया है: WHOगुरुग्राम: कादीपुर पशु अस्पताल को उत्कृष्ट पशु चिकित्सा केंद्र बनाया जाएगावित्त वर्ष 24 में ग्रो को 805 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा, राजस्व 119 प्रतिशत बढ़ाओडिशा: चक्रवात दाना पुरी और सागर द्वीप समूह के बीच टकराएगारिकवरी दर में सुधार के साथ रवांडा मारबर्ग प्रतिक्रिया में आशाजनक प्रगति देख रहा हैहैदराबाद कॉलेज हॉस्टल में छात्रा की आत्महत्या से मौत, परिवार ने जताया संदेहमैंने सही काम किया: नॉरिस ने वेरस्टैपेन पर अपने पेनल्टी मूव का बचाव किया

व्यापार

भारत में डीमैट खाते बढ़कर 175 मिलियन हो गए, एनएसई पर सक्रिय ग्राहक 47.9 मिलियन तक पहुंच गए

October 11, 2024 12:09 PM

नई दिल्ली, 11 अक्टूबर || जैसा कि भारतीय शेयर बाजारों ने अपने वैश्विक प्रतिस्पर्धियों से बेहतर प्रदर्शन जारी रखा है, डीमैट खातों की संख्या सितंबर महीने में बढ़कर 175 मिलियन हो गई, जो अगस्त में 171 मिलियन थी, जैसा कि शुक्रवार को एक रिपोर्ट में दिखाया गया है।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर सक्रिय ग्राहकों की संख्या सितंबर में 2.4 प्रतिशत (माह पर) बढ़कर 47.9 मिलियन हो गई।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज की रिपोर्ट के अनुसार, सितंबर में नए खातों में 4.4 मिलियन की वृद्धि हुई, जबकि चालू वित्त वर्ष में अब तक औसतन 4 मिलियन की मासिक वृद्धि हुई है।

वर्तमान में, एनएसई के कुल सक्रिय ग्राहकों में शीर्ष पांच डिस्काउंट ब्रोकरों की हिस्सेदारी 64.5 प्रतिशत है, जबकि पिछले साल इसी महीने में यह संख्या 61.9 प्रतिशत थी।

सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज लिमिटेड (सीडीएसएल) ने डीमैट खातों की कुल संख्या के मामले में बाजार हिस्सेदारी हासिल करना जारी रखा।

रिपोर्ट के अनुसार, साल-दर-साल आधार पर, नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (एनएसडीएल) ने कुल/वृद्धिशील डीमैट खातों में 410bp/90bp बाजार हिस्सेदारी खो दी।

जबकि ऑनलाइन ब्रोकरेज ज़ेरोधा ने अपने ग्राहकों की संख्या में 1.1 प्रतिशत (दर-महीने) वृद्धि के साथ 8 मिलियन की वृद्धि दर्ज की, बाजार हिस्सेदारी में 20बीपी की गिरावट के साथ 16.6 प्रतिशत की गिरावट के साथ, ग्रो ने अपने ग्राहकों की संख्या में 3.1 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 12.3 मिलियन की वृद्धि दर्ज की। बाजार हिस्सेदारी में 15बीपी की वृद्धि के साथ 25.6 प्रतिशत।

एंजेल वन की ग्राहक संख्या 3.1 प्रतिशत बढ़कर 7.4 मिलियन हो गई, बाजार हिस्सेदारी 10बीपी बढ़कर 15.4 प्रतिशत हो गई।

Have something to say? Post your comment

ट्रेंडिंग टैग

अधिक व्यापार समाचार

वित्त वर्ष 24 में ग्रो को 805 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा, राजस्व 119 प्रतिशत बढ़ा

हुंडई मोटर इंडिया रिकॉर्ड आईपीओ के बाद शेयर बाजार में पदार्पण करने के लिए तैयार है

आईपीओ उछाल से भारत का प्राथमिक बाजार उल्लेखनीय विकास पथ पर है

टेक महिंद्रा ने दूसरी तिमाही में 153 प्रतिशत पीएटी वृद्धि के साथ 1,250 करोड़ रुपये की रिपोर्ट दी

भारतीय शोधकर्ताओं की चिप तंत्र संबंधी अंतर्दृष्टि कुशल उपकरणों को जन्म दे सकती है

सितंबर में भारत के कार्गो वॉल्यूम में 5 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि देखी गई

रिकॉर्ड 5G रोलआउट के बाद भारत 6G में आगे है: विशेषज्ञ

चीन को पछाड़कर भारत वैश्विक स्तर पर सबसे बड़ा दोपहिया बाजार बन गया है

अदाणी एंटरप्राइजेज ने विकास योजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए क्यूआईपी के जरिए 500 मिलियन डॉलर जुटाए

विप्रो की शुद्ध आय दूसरी तिमाही में 21 प्रतिशत बढ़ी, 1:1 बोनस शेयर की घोषणा की