Tuesday, October 22, 2024 English ਪੰਜਾਬੀ
ताजा खबर
तमिलनाडु के नौ जिलों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई हैSINDEX-24: IAF और RSAF ने बंगाल में संयुक्त अभ्यास कियालिविंगस्टोन वेस्टइंडीज के खिलाफ एकदिवसीय मैचों में इंग्लैंड की कप्तानी करेंगे क्योंकि बटलर पिंडली की चोट के कारण बाहर बैठे हैंवियतनाम ने सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या के रूप में ट्रेकोमा को ख़त्म कर दिया है: WHOगुरुग्राम: कादीपुर पशु अस्पताल को उत्कृष्ट पशु चिकित्सा केंद्र बनाया जाएगावित्त वर्ष 24 में ग्रो को 805 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा, राजस्व 119 प्रतिशत बढ़ाओडिशा: चक्रवात दाना पुरी और सागर द्वीप समूह के बीच टकराएगारिकवरी दर में सुधार के साथ रवांडा मारबर्ग प्रतिक्रिया में आशाजनक प्रगति देख रहा हैहैदराबाद कॉलेज हॉस्टल में छात्रा की आत्महत्या से मौत, परिवार ने जताया संदेहमैंने सही काम किया: नॉरिस ने वेरस्टैपेन पर अपने पेनल्टी मूव का बचाव किया

राष्ट्रीय

एनएसई बैंक निफ्टी सहित तीन साप्ताहिक विकल्प अनुबंध बंद करेगा

October 11, 2024 12:30 PM

नई दिल्ली, 11 अक्टूबर || नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) ने घोषणा की है कि बैंक निफ्टी, निफ्टी मिडकैप सिलेक्ट और निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज पर साप्ताहिक इंडेक्स डेरिवेटिव अनुबंध क्रमशः 13 नवंबर, 18 नवंबर और 19 नवंबर से बंद कर दिए जाएंगे।

एनएसई द्वारा यह निर्णय वायदा और विकल्प (एफएंडओ) में कारोबार के लिए इस महीने की शुरुआत में भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) द्वारा जारी किए गए नए नियमों का पालन करने के लिए लिया गया है।

अब एनएसई के पास केवल एक साप्ताहिक व्यापार योग्य सूचकांक होगा, जो निफ्टी 50 है।

नए F&O नियमों के अनुसार, "20 नवंबर से, प्रति एक्सचेंज केवल एक साप्ताहिक इंडेक्स डेरिवेटिव अनुबंध की अनुमति होगी"।

इससे पहले 3 अक्टूबर को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) ने घोषणा की थी कि सेंसेक्स 50 और बैंकेक्स के साप्ताहिक डेरिवेटिव अनुबंध 14 नवंबर और 18 नवंबर से बंद कर दिए जाएंगे। केवल सेंसेक्स के साप्ताहिक डेरिवेटिव अनुबंध कारोबार के लिए उपलब्ध होंगे।

नए F&O नियमों के अनुसार, एक्सचेंजों को अब दिन में कम से कम चार बार इंट्राडे पोजीशन की निगरानी करनी होगी और यदि किसी इंट्राडे सीमा का उल्लंघन होता है तो जुर्माना लगाना होगा।

सेबी के नए सर्कुलर के बाद निफ्टी और सेंसेक्स जैसे बेंचमार्क इंडेक्स में डेरिवेटिव कॉन्ट्रैक्ट का आकार 5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये से बढ़कर 15 लाख रुपये से 20 लाख रुपये हो जाएगा।

डेरिवेटिव सेगमेंट में खुदरा निवेशकों को लगातार हो रहे घाटे के कारण सेबी ने F&O नियमों को सख्त कर दिया है। हाल ही में बाजार नियामक द्वारा एक अध्ययन जारी किया गया था। बताया गया कि पिछले तीन वर्षों में एफएंडओ सेगमेंट में 1.10 करोड़ व्यापारियों को कुल मिलाकर 1.81 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

Have something to say? Post your comment

ट्रेंडिंग टैग

अधिक राष्ट्रीय समाचार

हरे निशान में खुला भारतीय शेयर बाजार, सेंसेक्स 429 अंक चढ़ा

कमजोर वैश्विक संकेतों, भू-राजनीतिक भावनाओं के कारण शेयर बाजार में गिरावट देखी गई

शेयर बाजार हरे निशान में खुला, निफ्टी 25,150 के ऊपर कारोबार कर रहा है

भारत की थोक मूल्य मुद्रास्फीति सितंबर में 1.84 प्रतिशत पर है

नासा का यूरोपा क्लिपर मिशन सोमवार को शुरू होगा: स्पेसएक्स

हरे निशान में खुले शेयर बाजार, सेंसेक्स 300 अंक चढ़ा

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार $700 बिलियन से ऊपर बना हुआ है

सेंसेक्स 230 अंक गिरकर बंद हुआ, ऑटो और फाइनेंस शेयरों में गिरावट

नोएल टाटा को टाटा ट्रस्ट का अध्यक्ष नियुक्त किया गया

सेंसेक्स, निफ्टी मामूली गिरावट के साथ खुले, भारती एयरटेल और बजाज फाइनेंस टॉप लूजर