Tuesday, October 22, 2024 English ਪੰਜਾਬੀ
ताजा खबर
तमिलनाडु के नौ जिलों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई हैSINDEX-24: IAF और RSAF ने बंगाल में संयुक्त अभ्यास कियालिविंगस्टोन वेस्टइंडीज के खिलाफ एकदिवसीय मैचों में इंग्लैंड की कप्तानी करेंगे क्योंकि बटलर पिंडली की चोट के कारण बाहर बैठे हैंवियतनाम ने सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या के रूप में ट्रेकोमा को ख़त्म कर दिया है: WHOगुरुग्राम: कादीपुर पशु अस्पताल को उत्कृष्ट पशु चिकित्सा केंद्र बनाया जाएगावित्त वर्ष 24 में ग्रो को 805 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा, राजस्व 119 प्रतिशत बढ़ाओडिशा: चक्रवात दाना पुरी और सागर द्वीप समूह के बीच टकराएगारिकवरी दर में सुधार के साथ रवांडा मारबर्ग प्रतिक्रिया में आशाजनक प्रगति देख रहा हैहैदराबाद कॉलेज हॉस्टल में छात्रा की आत्महत्या से मौत, परिवार ने जताया संदेहमैंने सही काम किया: नॉरिस ने वेरस्टैपेन पर अपने पेनल्टी मूव का बचाव किया

राष्ट्रीय

नासा का यूरोपा क्लिपर मिशन सोमवार को शुरू होगा: स्पेसएक्स

October 14, 2024 12:39 PM

नई दिल्ली, 14 अक्टूबर || स्पेसएक्स ने कहा है कि तूफान मिल्टन के कारण रुकने के बाद, नासा के यूरोपा क्लिपर मिशन का लक्ष्य सोमवार को जीवन की तलाश में बृहस्पति के बर्फीले चंद्रमा यूरोपा पर उड़ान भरना है।

यूरोपा क्लिपर दोपहर 12:05 बजे फ्लोरिडा में नासा कैनेडी के लॉन्च कॉम्प्लेक्स 39ए से स्पेसएक्स के फाल्कन हेवी रॉकेट पर अपना पहला मिशन लॉन्च करेगा। ईटी. (9:35pm IST)। पहले यह 10 अक्टूबर को उड़ान भरने वाली थी।

स्पेसएक्स ने कहा, "अंतरिक्ष यान वैज्ञानिकों को यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि यूरोपा के नमकीन महासागर में जीवन के लिए सामग्री मौजूद है या नहीं।"

एलोन मस्क के नेतृत्व वाली कंपनी ने कहा कि यह इस मिशन का समर्थन करने वाले पहले चरण के साइड बूस्टर की छठी और अंतिम उड़ान है। बूस्टर ने पहले यूएसएसएफ-44, यूएसएसएफ-67, यूएसएसएफ-52, ह्यूजेस ज्यूपिटर 3 और नासा के साइकी मिशन के प्रक्षेपण में सहायता की थी।

5 बिलियन डॉलर का यूरोपा क्लिपर अंतरिक्ष यान नासा द्वारा किसी ग्रहीय मिशन के लिए विकसित किया गया अब तक का सबसे बड़ा अंतरिक्ष यान है। इसके सौर सरणियाँ तैनात होने पर 30 मीटर से अधिक तक फैली होती हैं और लॉन्च के समय इसका वजन लगभग 6,000 किलोग्राम होता है।

अंतरिक्ष यान 24 इंजनों द्वारा संचालित है, और इसका प्रणोदन मॉड्यूल 3 मीटर लंबा और 1.5 मीटर चौड़ा एक एल्यूमीनियम सिलेंडर है।

यूरोपा क्लिपर को बृहस्पति प्रणाली तक पहुंचने के लिए 2.6 अरब किलोमीटर की यात्रा करनी है, जहां यह 2030 में पहुंचेगा। यात्रा के दौरान, यह फरवरी 2025 में मंगल ग्रह का चक्कर लगाएगा और फिर दिसंबर 2026 में पृथ्वी का चक्कर लगाएगा।

इसके बृहस्पति के बर्फीले चंद्रमा यूरोपा के लगभग 50 चक्कर लगाने की भी उम्मीद है, जहां यह जीवन के लिए उपयुक्त स्थितियों का सर्वेक्षण करेगा।

Have something to say? Post your comment

ट्रेंडिंग टैग

अधिक राष्ट्रीय समाचार

हरे निशान में खुला भारतीय शेयर बाजार, सेंसेक्स 429 अंक चढ़ा

कमजोर वैश्विक संकेतों, भू-राजनीतिक भावनाओं के कारण शेयर बाजार में गिरावट देखी गई

शेयर बाजार हरे निशान में खुला, निफ्टी 25,150 के ऊपर कारोबार कर रहा है

भारत की थोक मूल्य मुद्रास्फीति सितंबर में 1.84 प्रतिशत पर है

हरे निशान में खुले शेयर बाजार, सेंसेक्स 300 अंक चढ़ा

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार $700 बिलियन से ऊपर बना हुआ है

सेंसेक्स 230 अंक गिरकर बंद हुआ, ऑटो और फाइनेंस शेयरों में गिरावट

नोएल टाटा को टाटा ट्रस्ट का अध्यक्ष नियुक्त किया गया

एनएसई बैंक निफ्टी सहित तीन साप्ताहिक विकल्प अनुबंध बंद करेगा

सेंसेक्स, निफ्टी मामूली गिरावट के साथ खुले, भारती एयरटेल और बजाज फाइनेंस टॉप लूजर