Tuesday, October 22, 2024 English ਪੰਜਾਬੀ
ताजा खबर
तमिलनाडु के नौ जिलों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई हैSINDEX-24: IAF और RSAF ने बंगाल में संयुक्त अभ्यास कियालिविंगस्टोन वेस्टइंडीज के खिलाफ एकदिवसीय मैचों में इंग्लैंड की कप्तानी करेंगे क्योंकि बटलर पिंडली की चोट के कारण बाहर बैठे हैंवियतनाम ने सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या के रूप में ट्रेकोमा को ख़त्म कर दिया है: WHOगुरुग्राम: कादीपुर पशु अस्पताल को उत्कृष्ट पशु चिकित्सा केंद्र बनाया जाएगावित्त वर्ष 24 में ग्रो को 805 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा, राजस्व 119 प्रतिशत बढ़ाओडिशा: चक्रवात दाना पुरी और सागर द्वीप समूह के बीच टकराएगारिकवरी दर में सुधार के साथ रवांडा मारबर्ग प्रतिक्रिया में आशाजनक प्रगति देख रहा हैहैदराबाद कॉलेज हॉस्टल में छात्रा की आत्महत्या से मौत, परिवार ने जताया संदेहमैंने सही काम किया: नॉरिस ने वेरस्टैपेन पर अपने पेनल्टी मूव का बचाव किया

विश्व

वियतनाम ने सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या के रूप में ट्रेकोमा को ख़त्म कर दिया है: WHO

October 21, 2024 07:52 PM

मनीला, 21 अक्टूबर || विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने सोमवार को वियतनाम द्वारा दुनिया भर में अंधेपन का एक प्रमुख संक्रामक कारण ट्रैकोमा के सफल उन्मूलन की घोषणा की, जो वैश्विक स्वास्थ्य में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

पश्चिमी प्रशांत के लिए डब्ल्यूएचओ क्षेत्रीय समिति के 75वें सत्र के दौरान, स्वास्थ्य निकाय ने वियतनाम के प्रयासों को मान्य करते हुए कहा कि देश ने कठोर नियंत्रण उपायों को लागू किया है और पिछले सात दशकों में सैकड़ों हजारों लोगों का इलाज किया है।

WHO के अनुसार, वियतनाम के चार प्रांतों में ट्रेकोमा एक सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या हुआ करती थी। समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, तीस साल पहले, इन उच्च जोखिम वाले प्रांतों में रहने वाले 1.7 प्रतिशत लोगों को ट्रेकोमा से होने वाले अंधेपन को रोकने के लिए सर्जरी की आवश्यकता होती थी।

हालाँकि, 2023 तक, बीमारी के अंधाधुंध रूप वाले वयस्कों का अनुपात 0.2 प्रतिशत से नीचे गिर गया था, जो कि सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या के रूप में ट्रेकोमा को खत्म करने के लिए डब्ल्यूएचओ की मान्यता के लिए आवश्यक सीमा है।

इसमें कहा गया है कि वियतनाम द्वारा डब्ल्यूएचओ की सेफ रणनीति को अपनाने से, जो सर्जरी, एंटीबायोटिक्स, चेहरे की सफाई और पर्यावरण सुधार पर केंद्रित है, ने ट्रेकोमा उन्मूलन को बढ़ावा दिया है।

ट्रैकोमा एक नेत्र रोग है जो क्लैमाइडिया ट्रैकोमैटिस जीवाणु के संक्रमण से होता है। यह संक्रमण संक्रमित लोगों की आंखों और नाक से स्राव के प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष स्थानांतरण से फैलता है, विशेष रूप से छोटे बच्चों में, जिनमें संक्रमण का मुख्य भंडार होता है। ये स्राव मक्खियों की विशेष प्रजातियों द्वारा फैल सकते हैं।

Have something to say? Post your comment

ट्रेंडिंग टैग

अधिक विश्व समाचार

तुर्की का लक्ष्य बिजली उत्पादन में नवीकरणीय ऊर्जा हिस्सेदारी को बढ़ावा देना है

फिलिस्तीनी दूत ने गाजा पर अरब लीग की आपातकालीन बैठक बुलाई

सूडान, दक्षिण सूडान ने तेल परिवहन फिर से शुरू करने पर चर्चा की

मोल्दोवा में राष्ट्रपति पद के लिए अपवाह होगी

अमेरिका: न्यू मैक्सिको में अचानक आई बाढ़ से 2 की मौत, 38 घायल

ब्राजील के राष्ट्रपति को सिर में चोट लगी, उन्होंने रूस में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की यात्रा रद्द कर दी

सिंगापुर में निकट जल क्षेत्र में तेल रिसाव देखा गया है

लेबनान पर इज़रायली हवाई हमले में तीन लेबनानी सैनिक मारे गए

इराक में हवाई हमले में आईएस के चार आतंकवादी मारे गए

पाकिस्तान: कराची में चार महिलाओं की जघन्य हत्याओं ने एक बार फिर ऑनर किलिंग को सुर्खियों में ला दिया है