Tuesday, October 22, 2024 English ਪੰਜਾਬੀ
ताजा खबर
तमिलनाडु के नौ जिलों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई हैSINDEX-24: IAF और RSAF ने बंगाल में संयुक्त अभ्यास कियालिविंगस्टोन वेस्टइंडीज के खिलाफ एकदिवसीय मैचों में इंग्लैंड की कप्तानी करेंगे क्योंकि बटलर पिंडली की चोट के कारण बाहर बैठे हैंवियतनाम ने सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या के रूप में ट्रेकोमा को ख़त्म कर दिया है: WHOगुरुग्राम: कादीपुर पशु अस्पताल को उत्कृष्ट पशु चिकित्सा केंद्र बनाया जाएगावित्त वर्ष 24 में ग्रो को 805 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा, राजस्व 119 प्रतिशत बढ़ाओडिशा: चक्रवात दाना पुरी और सागर द्वीप समूह के बीच टकराएगारिकवरी दर में सुधार के साथ रवांडा मारबर्ग प्रतिक्रिया में आशाजनक प्रगति देख रहा हैहैदराबाद कॉलेज हॉस्टल में छात्रा की आत्महत्या से मौत, परिवार ने जताया संदेहमैंने सही काम किया: नॉरिस ने वेरस्टैपेन पर अपने पेनल्टी मूव का बचाव किया

स्वास्थ्य

सूडान में डेंगू बुखार के 2,500 से अधिक मामले दर्ज: मंत्रालय

October 18, 2024 11:37 AM

खार्तूम, 18 अक्टूबर || सूडान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में घोषणा की कि सूडान में पांच राज्यों में 13 मौतों सहित 2,520 डेंगू बुखार के मामले दर्ज किए गए हैं।

मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि खार्तूम, उत्तरी कोर्डोफन, कसाला, गेडारेफ और सिन्नार राज्यों में संक्रमण की सूचना मिली है, जिससे महामारी से निपटने के अभियानों को तेज करने की आवश्यकता पर बल दिया गया है।

डेंगू बुखार एक वायरल संक्रमण है जो मच्छरों के काटने से लोगों में फैलता है। समाचार एजेंसी ने बताया कि यह उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय जलवायु में अधिक आम है।

जबकि अधिकांश संक्रमित व्यक्तियों में कोई लक्षण नहीं दिखता है, लेकिन जो लोग संक्रमित होते हैं उन्हें आमतौर पर तेज बुखार, सिरदर्द, गंभीर पेट दर्द, मतली, उल्टी, थकान, त्वचा पर लाल चकत्ते, निम्न रक्तचाप और सांस लेने में कठिनाई का अनुभव होता है। गंभीर मामलों में, डेंगू बुखार घातक हो सकता है।

अप्रैल 2023 में सूडानी सशस्त्र बलों और रैपिड सपोर्ट फोर्सेज के बीच लड़ाई शुरू होने के बाद से हैजा, मलेरिया, खसरा और डेंगू बुखार जैसी महामारी फैल गई है, जिससे सैकड़ों लोगों की मौत हो गई।

मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय के हालिया अनुमान के अनुसार, संघर्ष के परिणामस्वरूप लगभग 20,000 मौतें, हजारों चोटें और लाखों लोग विस्थापित हुए हैं।

Have something to say? Post your comment

ट्रेंडिंग टैग

अधिक स्वास्थ्य समाचार

रिकवरी दर में सुधार के साथ रवांडा मारबर्ग प्रतिक्रिया में आशाजनक प्रगति देख रहा है

पूर्वोत्तर मानसून के आगमन के साथ ही डेंगू, मलेरिया के खतरे के बारे में सार्वजनिक चेतावनी

दक्षिण कोरिया, डब्ल्यूएचओ अगले महीने विश्व जैव शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा

डब्ल्यूएचओ ने गाजा में पोलियो टीकाकरण अभियान के दूसरे चरण के लिए आपूर्ति की: संयुक्त राष्ट्र

एड्स सोसाइटी ऑफ इंडिया ने सरकार से नीतियों में एचआईवी स्व-परीक्षण को शामिल करने का आग्रह किया है

रवांडा ने मारबर्ग वायरस रोग के इलाज के लिए दुनिया का पहला नैदानिक ​​परीक्षण शुरू किया

घाना में हैजा के नौ मामले सामने आए

भारतीय स्वास्थ्य सेवा, फार्मा क्षेत्र में 3 वर्षों में सबसे अधिक तिमाही सौदे हुए

सेप्सिस रोगियों में कैंसर, मनोभ्रंश से मृत्यु का खतरा बढ़ सकता है: अध्ययन

नॉर्वे ने WHO को 90 मिलियन डॉलर से अधिक देने का वादा किया